2 लाख रुपये की बीमा योजना जन धन खाता धारकों के लिए

health-insurance-1

केंद्र सरकार ने जन धन खाता धारक के लिए एक नई योजना की शुरूवात करने जा रही है जिसके तहत खाता धारको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। नई योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मुक्त प्रदान किया जाएगा, अर्थात इस सेवा के लाभ के लिए किसी भी प्रीमियम का भुगतान करने की जरूरत नहीं है, आप सिर्फ जन धन योजना के तहत एक बचत खाते बैंक में खोलने की जरूरत है।

इस नई बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब जन धन खाता धारकों के लिए सामाजिक सुरक्षा दिलाना है। वर्तमान में, हमारे देश में करीब 27 करोड़ जन धन खाताधारक है जो इस बीमा योजना से लाभान्वित होंगे, 27 करोड़ में से 16 करोड़ खाते धारको के आधार नंबर के साथ जोड़ा गया है और बाकि खाते जल्द ही जोड़ लिए जायंगे जिससे भुगतान की गई राशि सही लाभार्थियों तक पहुँचेगी।

हालांकि, इस योजना को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन योजना शुरू होती है तो सभी जन धन खाता धारकों को जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा दोनों कवर प्रदान किये जायेगे, इस योजना से सरकार का 9000 करोड़ का ख़र्च आएगा, सरकार को इस योजना का प्रीमियम का भुगतान बीमा कंपनियों को देना होगा ।

तीन सामाजिक सुरक्षा योजना 2014 पहले से ही चल रही हैं Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY),Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)  और Atal Pension Yojana (APY). आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 3.06 करोड़ लोगों PMJJBY के तहत नामांकित कर चुके है और PMSBY के तहत 9.72 करोड़।

PMJJBY के तहत प्रीमियम राशि सिर्फ 330 रुपये प्रति वर्ष है जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत 2 लाख दुर्घटना कवर सिर्फ12 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम पर उपलब्ध है।

एक बार सरकार किसी भी निष्कर्ष पर आती है तो यह नई बीमा योजना को लागू किया  जा सकता है और यह कवर सभी जन धन खाता धारकों के लिए बीमा कंपनियों द्वारा तुरंत मुहैया कराये जायेंगे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s