PMKVY In Hindi : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

आप अपने TV, News और अखबारो में Skill India के बारे में ज़रूर सुनते होंगे आज इस पोस्ट में हम उसी विषय में विस्तार से बातचीत करेंगे ! (PMKVY in Hindi)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के तहत लायी गई योजना हैं जिसे प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग के साथ बैठक के बाद Skill development mission (कौशल विकाश योजना) की घोषणा की और इनका मुख्य उद्देश्य भारत को कौशल विकास योजना की राजधानी बनना वो भी पूरे विश्व के की !

जैसा की हम जानते है हमारे देश में जनसंख्या काफी अधिक है और ये देश की गरीबी का सबसे बड़ा कारण माना जाता है !
युवा के को प्रधानमन्त्री मोदी देश की सबसे बड़ी ताक़त मानते और युवा को रोज़गार देने के लिए प्रधानमन्त्री ने कौशल विकाश योजना शुरू की क्योंकि अगर हमारे देश के युवाओ को अगर रोज़गार मिल जायेगा तोह हमारा देश एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभरेगा !

जन धन योजना और सुकन्या समृद्धि योजना के बाद PMKVY भी एक बड़ी योजना है जो बहुत सारे नावजवनो के अच्छे फ्यूचर के उत्तम साबित होगा !

Features & Benefit of (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) PMKVY : In Hindi Skill India

इसका मुख्य लक्ष्य देश में सभी 24 लाख युवाओ को उनके कौशल को निख़ार कर उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान करना ! इसका बजट लगभग 1,500 crores ₹ है !

कौशल विकास के तहत लोगो को लोन भी मिलेगा ताकि वो इस दिशा में आगे बड़े और काम कर सके और साथ ही एवरेज trainee को 8000₹ दिया जायेगा (एक बार 8,000) !

जाएदा तर skills को पढाई के लिए कोई educational qualification या अनुभव की ज़रुरत नहीं है !

योग्यता (  Eligibility) for PMKVY : 

आपको 10 हो या 12th ड्राप आउट भी हो तोह कोई बात नहीं, आपको इसमें आधार कार्ड, फ़ोन नंबर, pan कार्ड, वोटर id कार्ड etc  देना होगा और admission हो जायेगा !

कैसे enroll करे PMKVY में :

आप इस लिंक पे जाए :- http://www.pmkvyofficial.org/Training-Centre.aspx और training centre सर्च करे और वहाँ पे आप selection criteria, training center etc. अपने नाम के साथ और इसके बाद आपको एक कांटेक्ट नंबर दिखेगा आओ उसपे कांटेक्ट कर के enroll कर सकते है आप 1 से जाएदा कोर्स में भी enroll कर सकते है but पैसा सिर्फ एक बार ही मिलेगा (8000₹).

अंतिम बात : 
अब मुझे लगता है आपको समझ चूका होगा इस बारे में, जैसा की आप जानते है की पैसा कमाने के लिए योग्यता बहुत ही ज़रूरी है  इस लिए प्रधानमन्त्री मोदी ने यह कदम उठाया है और ये वास्तव में भारत के लिए बहुत अच्छा है और हम इस तरह गरीबी से मुकाबला कर सकते है ! 

Advertisements

2 comments

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s