ब्लॉग की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाए – हिंदी में – Blog Security Kaise Badhaye

ब्लॉगर ब्लॉग की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाए

हेलो फ्रेंड्स, आज मे आपको आपके ब्लॉगर ब्लॉग की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाए किलर टिप्स के बारे मे बताऊंगा. उसमे Https, ईमेल सेक्यूरिटी, कॉपीराइट, हॅकिंग, बॅकअप etc. बातों का ध्यान देना होता है. ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और इसको मैनेज करना भी सिंपल है. ब्लॉग की alexa रैंक increase हो जाये तो अपने ब्लॉगर ब्लॉग की सिक्यूरिटी बढ़ा लेना चाहिए.

आप को टेंशन की जरुरत नहीं हे बस कुछ रूल्स फॉलो करने हे. ब्लॉगर गूगल का ही प्रॉडक्ट है और गूगल वर्ल्ड का सबसे पावरफुल सर्च इंजिन है. तो गूगल की सिक्यूरिटी पर शंका नहीं की जा सकती. हांलाकि गूगल तो ब्लॉगर की सिक्यूरिटी के लिए हर बार नयी टेक्नोलॉजी बनाता रेहता है. जिससे गूगल के किसी भी प्रोडक्ट्स में कोई कमी ( बग ) अटैक ना कर सके. तो चलिए में आपको अपने ब्लॉग की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाए के कुछ इम्पोर्टेन्ट किलर टिप्स बताता हु.

Https का इस्तेमाल करे

Https क्या है

Https मतलब hyper-text transfar protocol सिक्यूरिटी. अपनी ब्लॉग में https लगाने से ब्लॉग की सिक्यूरिटी बढ़ जाती है. मतलब आपकी ब्लॉग कोई हैक नही कर सकते है. जब आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हो तो वो वेबसाइट ओनली http के साथ ओपन होती है. Https सिक्यूरिटी इनेबल ना होने की वजह से आपकी डाटा हिस्ट्री कोई भी हैकर हैक कर सकता है. जैसे आप ऑनलाइन कोई फोरम भर रहे हो तो आपकी डाटा कही और भी ट्रांसफर हो सकती है. और कोई भी हैकर आपकी पर्सनल डाटा चुरा सकता है. लोग इन करने पर आपके यूज़रनेम और पासवर्ड भी हैक हो सकते है. यानि आपकी पूरी इन्फॉर्मेशन कोई हैक कर सकता है. अब सवाल ऐ है की इस हैकिंग से अपनी ब्लॉग को सिक्योर कैसे करे. मे आपको बताना चाहूंगा की बैंकिंग एंड मनी रिलेटेड साइट हमेशा ग्रीन कलर में https:// के साथ ही ओपन होती है. इसका मतलब है की ऐ वेबसाइट https सिक्यूरिटी से अपनी डाटा को हैक होने से बचाती है. आप भी https इनेबल कर के अपनी साइट को सिक्योर कर सकते है. ब्लॉग की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाए किलर टिप्स हिंदी में.

ब्लॉगर ब्लॉग मे https लगाने के फायदे

ब्लॉग में https लगाने से आपको बोहोत सारे फायदे होंगे. ये https इतने फायदेमंद है की जो अभी कस्टम डोमेन उसे करते है वो खुदको कोसते है. कब कस्टम डोमेन के लिए ब्लॉगर https इनेबल करेगा. अगर आपका ब्लॉग फ्री है मतलब अगर आपने अभी भी कस्टम डोमेन उसे नहीं की है तो अपनी ब्लॉग मे https जरूर न करिये. ब्लॉग की सिक्यूरिटी कैसे बढ़ाए.

  • कोई भी आपके ब्लॉग को हैक करके आपके ब्लॉग की इन्फॉर्मेशन /डाटा नहीं बदल सकते.
  • Https लगाने से आपकी ब्लॉग पूरी तरह से सिक्योर हो जायेगी. मतलब हैकर आपकी ब्लॉग को हैक नही कर पायेगी.
  • आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन पब्लिक नही जान पायेगी. जिससे आपकी ब्लॉग और भी सिक्योर रहेगा.

Https को ब्लॉग मे इनेबल कैसे करे

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपनी ब्लॉगर अकाउंट को लॉगिन कीजिये. फिर जिस ब्लॉग में https लगाना चाहते है उसकी setting ऑप्शन पे जाइये.

स्टेप 2. सेटिंग ऑप्शन पे क्लिक करतेही आप देख सकते है की एक https का ऑप्शन आ चूका है. वहा पर क्लिक करके yes पर क्लिक करे.

बस आपके ब्लॉग मे https इनेबल हो गया है.

कॉपीराइट डोमेन /ऑलरेडी यूज़ड डोमेन का यूज़ ना करे

हमेशा ध्यान मे रखे अगर आप किसी के ब्लॉग से कोई भी कॉपीराइट पोस्ट नहीं करते है. और अगर आपने किसी का डोमेन भी कॉपीराइट ले लिया तोह भी आपका ब्लॉग बंद हो सकता है.

हर 2 दिनों के बाद अपने ब्लॉग का बैकअप लेते रहे

ब्लॉगर ने आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को बैकअप करके अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल में सेव करने की पूरी परमिशन दी हुयी है. वो भी फ्री में.

कॉपीराइट और हैकिंग की पोस्ट शेयर ना करे

आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है और आप उसमे ऐसी कांटेक्ट सामग्री पब्लिक करते है जिससे किसी दूसरे का नुकसान होता हो तो आपका ब्लॉग गूगल के द्वारा डिलीट कर दिया जायगा. और फिर कभी आप उस ब्लॉग को रीस्टार्ट नहीं कर सकते.

ईमेल पासवर्ड को शेयर ना करे और लॉगिन सिक्योर रखे

क्यों की आपकी ईमेल सिर्फ मेल पढ़ने के काम ही नहीं आती बल्कि गूगल के सभी प्रोडक्ट आपके ईमेल से ओपन होते है. और सभी का पासवर्ड शामे होता है. ईमेल, ब्लॉगर, एडसेंस, एडवर्ड, मैप, वेबमास्टर टूल ये सभी उसमे आते हे.

इसलिए ब्लॉग का ईमेल आयडी किसी को किसी को ना बताये और सबसे इम्पॉर्टेन्ट बात उसमे हमेशा 2 step verification ऑन रखे.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s