Apna CSC kendra kaise khole: Online CSC Registration Process

आज हम यहाँ पर Apna CSC Registration kaise karate hai इसके बारे में बताएँगे | तो आइए जानते हैं की Online CSC का Registration कैसे करें | CSC उपभोक्ताओं को विभिन्न सरकारी और गैर- सरकारी सेवाएं पहुंचाने वाला एक केंद्र है | जिसका संचालन Village level Entrepreneur (VLE)के द्वारा किया जाता है |

Apna CSC Registration Online kaise karate hai

Online National Portal का उपयोग करने के लिए, VLE (Village Level Entrepreneur) को पहले पोर्टल में रजिस्टर करना पड़ता है |

First Step :

apna-csc-registration

ऊपर दिए लिंक पे क्लिक करने के बाद एक दूसरी tab खुलेगी जिसमे आपको दो option मिलेंगे जिसमे पहला option पहले से रजिस्टर हो चुके केन्द्रों के re-registration का लिंक है और दूसरा लिंक नए CSC के registration का है |

new-apna-csc-registration

  • इसके बाद की पंजीकरण की प्रक्रिया के लिए क्लिक कर आगे बढ़ें
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद,एक नया पृष्ठ खुलेगा। जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना है।

csc-new-registration-process

  • ध्यान रहे कि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर और ईमेल ID जरूर पड़ा हो | क्यूंकि registration के बाद OTP आपके उस नंबर पर आयेगा जो आपके Adhar card  में register है.
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार संख्या का प्रमाणीकरण eKYC के माध्यम होता है। दिये गये विकल्पों में से eKYC के लिए किसी का भी चुनाव करें। KYC का चयन करने के बाद आगे बढ़ने के लिए क्लिक करें।
  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करने के बाद, फार्म में पूछे गये अनिवार्य विवरण भरें। इसके अलावा, (जियोटैगिंग के साथ) केंद्र की आवश्यक तस्वीर पुलिस सत्यापन दस्तावेज़ के साथ अपलोड करें और सबमिट करें ।

अपने केंद्र की इमेज जियोटैग करें

Step-1: अपने एंड्रॉयड डिवाइस की होम स्क्रीन पर जाएँ, फिर “मेन्यू” बटन दबाएँ। सेटिंग्स मेनू का उपयोग करने के लिए “सेटिंग” टैप का उपयोग करें।

Step-2: “लोकेशन” विकल्प  को देखने के लिए फ़ोन के मेन्यू को नीचे स्क्रॉल करने के लिए स्क्रीन अपनी उंगलियों से ऊपर करें। जारी रखने के लिए “लोकेशन” विकल्प  का उपयोग करें। हो सकता है कुछ एंड्राइड  उपकरणों  में यह विकल्प “लोकेशनऔर सिक्योरिटी” के नाम से मिले।

Step-3: “यूज़ जीपीएस सेटेलाइट”लेबल विकल्प का उपयोग कर उस पर एक हरे रंग की जांच निशान का उपयोग करें । इस विकल्प का उपयोग करने के लिए जियोटैगिंग विकल्प शुरु किया जाना चाहिये।

Step-4: मुख्य स्क्रीन पर वापिस आने के लिए “होम” बटन दबाएँ  फिर अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन का कैमरे उपयोग में लाने के लिए कैमरा आइकन को निकालें।

Step-5: “मेनू” बटन टैप कर  कैमरा एप्लीकेश लोड होने के बाद “सेटिंग” विकल्प का उपयोग करें । कुछ  एंड्राइड कैमरे पर  यह  विकल्प एक छोटा सा कॉग आइकन हो जाएगा।

Step-6: अपने ओएस संस्करण के आधार पर “स्टोर लोकेशन,” या “जियो-टैग फोटो,” को  स्क्रॉल करें, और हरे रंग की जांच निशान का उपयोग कर आगे बढ़ें । यदि आपको जीपीएस फंक्शन शुरु करने का मैसेज आए तो  “ओके” को टैप करें। आपकी इमेज आपकी  लोकेशन के अनुसार जियोटैग  रहेगी  जब तक आपको अपनी स्थिति  जीपीएस सेटेलाइट के अनुसार प्राप्त होती रहती है।

स्टेप-7: रजिस्ट्रेशन पूरा होने  के बाद पूरा आपको एक आगे के उपयोग के लिए पावती संख्या प्राप्त हो जाएगी |

Advertisements

3 thoughts on “Apna CSC kendra kaise khole: Online CSC Registration Process

  1. Dear
    Sir
    I bag to say that sir how can open AADAR CENTER IN OUR TOWN
    Kindaly tell me & help me
    Thanks
    Tunu kumar

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s