Common Service Centre Program के बारे में विस्तार से जाने

Common Service Centre Program :-

हमने पहले भी अपने पिछले लेखों में Apna CSC के बारे में चर्चा कर चुके हैं | आप में से बहुत लोगों की प्रतिक्रिया भी उन लेखों में हमें मिली है इसलिए इस लेख हम CSC के बारे में विस्तार से बताएँगे | Common Service Centre Program भारत सरकार की Electronics और IT (DeitY), विभाग की एक पहल है | CSC भारत के गांवों में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं (electronic services) के वितरण के लिए उपयोग किया जाने वाला एक मुख्य बिंदु है | जिससे एक Digital और वित्तीय समावेशन समाज (financially inclusive society) के लिए इसका महत्वपूर्ण योगदान है |

  • अपना सीएससी के बारे में/About Apna CSC

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ग्रामीण भारत में CSC, service delivery points से बढ़कर हैं |  ग्रामीण उद्यमिता (rural entrepreneurship) को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षमताओं (rural capacities) और आजीविका (livelihoods) के निर्माण के लिए वे change agents के रूप में तैनात हैं | वे ग्रामीण नागरिकों पर मुख्य ध्यान के साथ एक bottom-up दृष्टिकोण के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन के लिए समुदाय की भागीदारी और सामूहिक कार्रवाई के समर्थक हैं |

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CSC e-Governance Services India Limited एक Special Purpose Vehicle (CSC SPV) है जिसे Common Services Centers Scheme के कार्यान्वयन की निगरानी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (DeitY), भारत सरकार द्वारा कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत गठित किया गया था | योजना की स्थिरता सुनिश्चित करने के अलावा यह CSC के माध्यम से नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए एक केंद्रीकृत सहयोगी रूपरेखा (centralized collaborative framework) प्रदान करता है |

Digital India के क्षेत्र में CSC का योगदान :-

भारत को एक डिजिटल सशक्त समाज (digitally empowered society) और knowledge economy में बदलने की दृष्टि से Digital India भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है | CSC Digital India Programme के तीन क्षेत्रों को सक्षम करता है :-

  • प्रत्येक नागरिक Utility के रूप में Digital infrastructure का उपयोग करेगा |
  • प्रशासनिक सेवाओं की मांग में बृद्धि होगी |
  • नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण (Digital empowerment) होगा |

Common Service Centre Program के भागीदार :-

  • प्रथम स्तर पर स्थानीय ग्राम स्तरीय उद्यमी / local Village Level Entrepreneur (VLE) होंगे जो 5-6 गांवों के एक cluster में ग्रामीण उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करेंगे | राज्य के अनुसार गांव की संख्या में बदलाव हो सकता है |
  • मध्यम स्तर पर एक इकाई सर्विस सेंटर एजेंसी / Service Centre Agency (SCA) होती है जो VLE नेटवर्क और व्यापार का निर्माण, संचालन व प्रबंधन करती है | सर्विस सेंटर एजेंसी / Service Centre Agency (SCA), 500-1000 CSC के लिए जिम्मेदार होगा |
  • अंतिम स्तर पर राज्य द्वारा नामित एजेंसी -State Designated Agency (SDA) होगी | जो राज्य के भीतर योजना के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए और अपेक्षित नीति, सामग्री और SCA को अन्य सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा |
  • केंद्रीय मंत्रालय, विभाग और उनकी अन्य केंद्रीय एजेंसिया नागरिकों को विभिन्न सेवाओं की पेशकश कर रही हैं

नागरिकों को विभिन्न बैंकिंग और वित्तीय सेवा देने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक Banking Correspondent Agents / ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Points) के माध्यम से सीएससी सक्षम हो रहे हैं |

CSC 2.0 का उद्देश्य :-

Digital India Programme के तहत ग्रामीण भारत में नागरिकों को विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं के वितरण के लिए 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में कम से कम एक CSC की परिकल्पना की गई है | इससे CSC योजना के तहत मौजूदा 1,00,000 CSC को एकीकृत करने और मजबूत करने में मदद मिलेगी साथ ही ग्राम पंचायतों में परिचालन के लिए अतिरिक्त 1.5 लाख CSC शामिल किये जायेंगे |

CSC 2.0 एक सेवा वितरण उन्मुख उद्यमिता मॉडल (service delivery oriented entrepreneurship model) है | जो SWAN, SSDG, e-District, SDC, and NOFN/BharatNet के रूप में नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई गई सेवाओं का एक बड़ा गुलदस्ता है |

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  • CSC 2.0 मुख्य उद्देश्य अन्य मिशन मोड परियोजनाओं के संदर्भ में बनाई गई बुनियादी सुविधाओं के उपयोग के द्वारा ग्रामीण नागरिकों के लिए भेदभाव रहित ई-सेवा प्रदान करना है  |
  • ग्राम पंचायत स्तर पर आत्मनिर्भर CSC नेटवर्क (self-sustaining CSC network) का विस्तार -2.5 लाख CSC , अर्थात प्रत्येक ग्राम पंचायत पर कम से कम एक CSC |
  • जिला प्रशासन के तहत जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी / District e-Governance Society (DeGS) का सशक्तीकरण |
  • संस्थागत ढांचे को मजबूत बनाना जिससे राज्य और जिला प्रशासनिक, VLE  मशीनरी और handholding समर्थन स्थानीय भाषा में Help Desk Support के माध्यम से दे सकें |
  • एकल प्रौद्योगिकी मंच के तहत ऑनलाइन सेवाओं का Enablement और consolidation जिससे CSC पर सेवा वितरण कर रही सभी हितधारकों के बीच accountable, transparent, efficient and traceable के साथ एक प्रौद्योगिकी संचालित रिश्ता बन जाये |
  • नागरिकों को पारदर्शी तरीके से विभिन्न सेवाओं के वितरण के लिए केंद्रीकृत तकनीकी मंच प्रदान करना |
  • ई-सेवाओं के वितरण के माध्यम से अर्जित maximum commission sharing से VLE की स्थिरता में बृद्धि आएगी और महिलाओं को VLE के रूप में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना |

CSC योजना में भाग लेने के लिए योग्यता :-

  • आवेदक एक स्थानीय व्यक्ति (local person) होना चाहिए |
  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए |
  • आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए |
  • आवेदक को स्थानीय भाषा (Local Language) लिखना और पढ़ना आना चाहिए और अंग्रेजी भाषा का भी बुनियादी ज्ञान होना चाहिए  |
  • बुनियादी कम्प्यूटर कौशल वाले आवेदको को लाभ होगा |

CSC Infrastructure के लिए बुनियादी आवश्यकताएं :-

  • PC with a licensed operating system of Windows XP-SP2 or above
  • At least 120 GB hard disc Drive
  • At least 512 MB RAM
  • CD/DVD Drive
  • UPS with 5 hours battery back-up/portable generator set
  • Printer/ Colour Printer and Scanner
  • Web cam/digital camera
  • Broad band/Wireless data card / V-SAT connection
  • Biometric/ IRIS Authentication Scanner for banking services

 

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