BEST CAREER – COURSE और COLLEGES SELECT कैसे करे

how to choose a course that fits you, importance of choosing the right course in college, the best course to study for the future. 10th और 12 th के exam खत्म होने के बाद student पूछ रहे है की हमें career में कैसे आगे बढ़ाना चाहिए. आगे की पढाई कैसे करनी चाहिए. best career और courses – colleges  कैसे पसंद करना चाहिए ?

आपने कई ऐसे लोगो को देखा होगा की बहोत पढाई करने के बाद भी कोई Job नहीं मिलता है. career और life में कुछ नहीं कर पाते है. इसकी कई वजह हो सकती है लेकिन सबसे बड़ी वजह career Selection की है. 12th Arts, Commerce और Science के बाद अगर आपने सही courses या colleges select नहीं किया तो आगे जाके परेशानी हो सकती है. वैसे तो आपकी ये उम्र Life Future के बारे में समजने वाली है. फिर भी आपको friends – Family से भी विचार – विमर्श करना पड़ता है. इसके आलावा भी कई Fector है जो आपके best career select करने में Impect करते है.

कई बार ऐसा होता है की आप किसी से career Option के बारे में पूछे तो आप को सीधा सा जवाब दे दिया जाता है. जो लोग हमेशा बोलते रहते है. आपको पसंद नहीं आता है. और आप दुसरे से पूछते है . वहां से दूसरा जवाब मिलाता है. family कुछ और कहती है. friends और Teacher का जवाब भी कुछ और होता है. आप Confused हो जाते है. best career और courses select करने में काफी परेशानी हो जाती है. लेकिन hindihelpguru ने student के Future को लेकर चिंता करते हुए कई दिनों से इसके बारे में Article देने शुरू किये है. जहाँ से आपको career Choosing के लिए best हेल्प दी जाएगी.

ScwGroup का कहना है की आप अपना Future खुद select करे. किसी दूसरो से इसके बारे में फालतू सवाल भी मत पूछे. ये आपको confuse कर देंगे. यहाँ आपको कुछ Imnportent Tips दी गयी है. इसे पढ़े. आप खुद अपना best career – courses – colleges select कर पाएंगे.

importance of choosing the right course in college

क्यों आपको लाइफ के लिए बढ़िया career Option select करना चाहिए ? best courses और colleges क्यों पसंद करे? आपको बता दे की life की शुरुआत आपके student life से ही शुरू हो जाती है. जीवन में सही समय पर सही निर्णय लिए जाने बहोत जरुरी है. एक छोटा सा भी गलत Desicion life को बर्बाद कर देता है. बाद में पछताना पड़ता है. Future खराब हो सकता है. अगर आपने Best courses का सिलेक्शन नहीं किया तो आप Study तो बहोत करेंगे. लेकिन भविष्य में आपको अच्छा Job – नौकरी मिलाना मुश्किल हो जायेगा. बाद में आपको मालूम पड़ेगा की यार मैंने ये गलत फैसला ले लिया था.

best career और colleges select करने से होते है ये लाभ :

  • आपको पसंदीदा career में आगे बढ़ाना सरल हो जाता है.
  • अच्छे विषय मिल जाते है. और आप मजे से पढाई कर सकते है.
  • आपका result भी अच्छा आता है और ये फ्यूचर के लिए जरुरी है.
  • पसंदीदा College में पढाई में मन ज्यादा लगता है.
  • आपको साथ में अपना ही friends Circle मिल जाता है.
  • Girls के लिए Protected और Safe College मिलता है.
  • आपको College Fee – Study Fees में राहत मिलती है.
  • घर से नजदीक में colleges मिल जाये तो भयो… भयो… etc.

Best career – courses – colleges कैसे select करे?

Board Exam के Result का जिस बेसब्री से Student इंतजार कर रहे हैं, उनमें उतनी ही बेचैनी इस बात को लेकर भी है कि Result के बाद आगे क्या? हर Stream के Student अपने तरीके से सोच रहे होंगे। इनमें कुछ का clear vision होगा और Targate Fix, जबकि कई इस Confusion में होंगे कि कौन-सा Courses Select करूं, जिसमें Study के बाद Job guarantee हो। पढ़ाई आपको करनी है, इसलिए फैसला भी आप ही करें। गेंद आपके पाले में है। खुद को तलाशें, परखें और मजबूती से बढ़ाएं कदम..

1. Hobby – interest को याद करे

कई student पहले से ही सोचे रहते है की हमें क्या बनना है. primary school में पढ़ते थे तब पूछा जाता था की हमें क्या बनना पसंद है. तब भी हम निबंध में भी हमारे मन की बातें लिखा करते थे. किसी भी student का मन अपने Hobby – Interest के Subject में ज्यादा लगता है. हम अपने पसंदीदा best career में ज्यादा Focus कर पाते है. और आपने इसके आधार से ही 12th का Stream select किए होगा.

तो जब आप Future – career का सिलेक्शन करे अपने Hobby को जरुर याद करे. आपको life में आगे बढ़ने में आपका Interest आपकी हेल्प करेगा. साथ में आपका courses में Perfomance भी बढ़िया रहेगा.

बेहतर होगा की आप अपनी रूचि के Course के साथ कोई समझोता ना करे .

2. Made Practical – प्रैक्टिकल बने

अच्छे Collage से डिग्री लेने के बाद कई Student सोचते है की उन्हें अब अच्छी Job आसानी मिल जाएगी | ऐसे नही होता है दोस्तों याद रखे की दोस्तों नौकरी दिलाने में हमारी knowledge बहुत भूमिका निभाती है | ना की Collage इसलिए दोस्तों व्यवहारिक हिकार सोचे की हमे किस लाइन में ज्यादा knowledge है |

इसलिए दोस्तों किसी best career –  Collage में अपनी रूचि के विपरीत Course में Admission लेकर असफल बनने से अच्छा है  की अपनी रूचि के विषय को थोड़ा कम चर्चित Collage से भी बहेतर तरीके से कर अपनी knowledge और skills को बेहतर बनाए | ताकि आपकी डिग्री पूरी करने के बाद आपको आपकी knowledge और skill के आधार पर आपको आसानी से कोई अच्छी job मिल जाए |

3. Future Job Availability देखे

आप जब career Option select करते है तब इस बात पर जरुर गौर करे की भविष्यमे किन field में Job ज्यादा आनेवाली है. आज को ध्यान में ना ले , Future की जॉब Availability के बारे में सोचे. इसके लिए विचार करे की …

  • हमारा Country और World कैसे तरक्की कर रहा है.
  • किस Field में ज्यादातर नौकरी की जगह कई साल से खाली रहती है.
  • Tecnology की विस्तार कैसे हो रहा है.
  • आने वाले दिनों में क्या क्या changis हो सकते है.
  • कौन सा Field है जो any Time Popular रहता है.
  • किन क्षेत्र में Government और Private दोनों Job available है.

4. Result basis – परिक्षा के result को देखे

best career Option select करने में आपके 12 th exam का result ज्यादा effective होता है. कई बार इसमे गलती हो जाती है. पहले से हम सोच लेते है की हमें ये courses करना है. बाद में result देखे तो कम अंक मिले होते है. फिर भी हम और family जबरजस्ती से हमें कोई न कोई उपाय करके courses – colleges में Admission दिलवा देते है. परिणाम ये आता है की हम कई बार कॉलेज एग्जाम में fail हो जाते है. semester clear नहीं कर पते है. हमें बिच में से Course छोड़ देना पड़ता है. life और career बर्बाद होता है.

इसलिए देखे की

  • हम जिस courses में जाना चाहते है इसके लिए आपका Board Exam result पर्याप्त है ?
  • क्या हमें in result के अंको से आसानी से एडमिशन मिल जायेगा ?
  • एडमिशन मिल जायेगा लेकिन हम इसमे pass हो जायेंगे ?
  • हमें result में मिले अंक से Government colleges में प्रवेश मिल पायेगा ?
  • पिछले वर्षो में इन courses और colleges में मेरिट कब तक रुका था ? ये भी देख ले.

5. Career Option comparison

कई बार आपके सामने एक से ज्यादा best career Option होने है.  तब आपको इस दोनों courses में से एक select करने में परेशानी हो सकती है. ऐसे समय में आप दोनों career Option की तुलना करे. देखे आप किस आप्शन में ज्यादा Fits हो रहे है.

-दोनों में से जिसमे ज्यादा Job Availability हो इसे पसंद करे.

-जिसमे आपको Government Job के साथ Private Job मिल सकता है इसे select करे.

-हो सके तो किसी  field explorers or professionals से बात करे.

-साथ में आपके family इनकम को भी देखे.

6 . Family income – देखे

courses Study Fees और colleges फ्रीस बहोत बढ़ गयी है. ज्यादातर courses के लिए 5 लाख तक खर्च हो जाते है. 12 th Science – Medical Courses में खर्च का तो कोई अन्दाज भी नहीं लगा सकता है. Minumum 10 लाख से 50 लाख तक खर्च आता है.

इसलिए आपके family की आय को भी देखे. family के साथ परामर्श करे. बाद में ऐसा न हो की बिच में से college – courses छोड़ना पड़े और आपका best career ख़त्म हो जाये.

आप जिस Course में जाना चाहते है इसके सभी खर्च के बारे में पता कर ले.

7. Best College selection कैसे करे ?

Course आपने select कर लिया लेकिन college Selection भी बहोत मायने रखता है. गलती से कोई ऐसा college select न हो जाये जिससे बाद में प्रॉब्लम हो. इसलिए best career के लिए best colleges का होना भी इतना ही जरुरी है. यहाँ आपको कुछ Tips दी गयी है. इसके आपको अपने पसंदीदा courses के लिए best colleges पसंद करने में हेल्प मिलेगी.

  • सबसे पहले तो College recognition check करनी चाहिए.
  • सरकारी मान्यता वाली colleges में ही एडमिशन लेना चाहिए.
  • आप जिस college से जो भी courses कर रहे है वो valid है या नहीं वो भी पता करे.
  • कई colleges के कई courses ऐसे होते है जो Job – नौकरी के लिए दुसरे राज्यों में या Country valid नहीं होते है. वो भी देख ले.
  • college कई बार student से extra fees लेती है. जो गेरकानुनी होता है . ये भी पता कर लेना चाहिए.
  • आपको जो कहाँ जाये या Online दिखाया जाये इसके आलावा भी college दूसरा fees लेती है, इसको भी check करे.
  • खास बात की आप college Hostel fees के बारे में जरुर पता लगा ले.
  • colleges की popularity जानने के लिए Online college Rank भी check कर सकते है.
  • Girls के लिए Hostel की सुविधा है या नहीं – है तो किस Type की है , वो भी देखना चाहिए.
  • college में Girls student के लिए security और sefty किस तरह है वो भी देखना चाहिए.
  • college का बीते वर्षो में result Perfomance कैसा रहा है वो भी देख ले.

Extra Inning :

student friends आपको ये आर्टिकल पढके मेरा मानना है की आपके मन से अब Confusion दूर हो गया होगा. अब आप एक best career select करने के लिए स्वतत्र है. किसी की बातों में न आये अपना दिल कहे वो करे. यहाँ दिए टिप्स – विचार पर जरुर गौर करे.

फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो ScwGroup को जरुर बताये हम आपकी हेल्प करेंगे.

अगर ये आर्टिकल ” Best Career – Course और Colleges Select कैसे करे ” आपको पसंद आये तो अपने friends के साथ facebook , Whatsapp, google+ पर Share जरुर करे.

इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा student याक पहुँचाने में हमारी हेल्प करे.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s