WordPress Blog Ke Liye Godaddy Se Hosting Kaise Kharide step by step in hindi

आज हम आपको WordPress Blog Ke Liye Godaddy Se Hosting Kaise Kharide जाते है, इसकी पूरी जानकारी देंगे, Step By Step, Friends दुनिया में बहोत से लोग ऐसे है, जो Blogger Blogspot पर अपना Blog चलाते है, ये तो आप भी जानते है कि Blogger एक Free Blog Publishing Platform है, सिसपर बहोत से Important Features है, जिनको Codding की जानकारी होती है, वो इसे आराम से चला लेते है, लेकिन जिन्हें Codding के बारे में नहीं पता होता उनके लिए Blogger Platform सही नहीं है, क्योकि कभी कभी तो ऐसा भी हो जाता हैकि हमारे किसी गलती की वजह से Google हमारे Blogger Blogspot Blog को Delete भी कर देता है, जिससे की आपकी सारी मेहनत मिटटी में मिल जाती है।

अगर आप सच में Blogging से अपना Curyer बनाना चाहते है और Online Website से पैसा कमाना चाहते है तो, आपको Blogger Platform छोड़  देना चाहिए, और अपने Blog को WordPress Site पर बनाना चाहिए, क्योकि WordPress को Manage करना बहोत आसान है, WordPress Site में सभी Features आपके हाथ में रहेगा, जिससे की आपका Blog कभी भी Restriction नहीं होगी, WordPress से Blogging करने के लिए आपको Hosting की जरुरत पड़ती है, वैसे तो आपको ऐसे बहोत से Companies मिल जायेंगे Google में Search करने से जो आपको WordPress Hosting Offer करते है, लेकिन इनमें सबसे Best है , Godady Hosting Companies है, New Bloggers के लिए, क्योकि Godaddy दुनिया की Top Hosting Companies में से एक है एवं आपके और मेरे जैसे Users को शुरुआत करने के लिए सभी प्रकार के Hosting और Domains Offers करती है।
Godaddy Hosting New Bloggers के लिए बहोत ही अच्छी Hosting Sabit होगी, क्योकि Godaddy Hosting उनमे से एक है, जहा से आप WordPress Website के लिए Low Price में बढ़िया Hosting Plan खरीद सकते है, Godady Hosting Companie आपको Hosting के साथ साथ एक Free में Domain Name भी देता है, और इसकी Service भी अच्छी है, हमने अपने Website को भी Godaddy Hosting पर ही बनाया है, लग भग 8 महीने हो चुके है, हमारे Hosting को Godaddy से ख़रीदे हुए, लेकिन अभी तक इसमें कोई Problum नहीं आयी है, न ही किसी तरह की Site Down होने की परेशानी भी नहीं आयी है ये हमारा खुद का अनुभव है।

Godaddy India Se Hosting Kaise  Or Kyo Kharide?

Godaddy एक Trusted Hosting Company है, यह अपने Server को 99.9% Uptime Guarantee देती है, और साथ ही साथ सबसे अच्छी बात यह भी है कि अगर आपको ज्यादा Knowledge नहीं है तो Godaddy आपको Live Sport और 24/7/365 Technical Support सपोर्ट सभी को प्रदान करती है इसमें एक और अच्छी बात वो ये है कि यदि आपकी English कमजोर है तो Godaddy India आपको Hindi में भी Support करता है। यदि आपको कोई Problem आती है तो Godaddy Live Chat के साथ- साथ टोल फ्री No. +91 40 49187600 पर भी मदद ले सकते हैं, अगर आपको एक अच्छी Website Start करना है तो इसके लिए आपको Godaddy से Hosting Package खरीदना होगा Godaddy में आपको बहोत से प्रकार के Hosting Offer करती है ।

अगर आप पहली बार Hosting खरीद रहे है तो हम आपको Godaddy ही Suggest करेंगे, क्योकि इसकी Service बहोत अछि है, Godaddy Hosting पर WordPress Install करने के लिए भी आपको किसी Cpanel की जरुरत नहीं है, इसमें आप आसानी से अपना WordPress Website Install कर सकते है, बिना किसी Professional की मदद लिए, इसे आप खुद Instal कर सकते है, आपको अपनी Hosting Requirement के आधार पर Package चुनने की भी जरुरत पड़ती है. For Example, Starter Hosting Package एक Site के लिए अच्छा होता है. और Basic WordPress Hosting Package एक WordPress Site के लिए अच्छा होता है।
हमे सिर्फ एक वेबसाइट Host करनी थी (जिसको इस समय आप पढ़ रहे हैं), इसलिए हमने Godaddy का Basic WordPress Hosting Package चुना. जिसकी कीमत मात्रा  Rs.99/Month है, मतलब की आपको सिर्फ Rs.1100 एक साल के लिए देना पड़ेगा जोकि Cheapest Quality Hosting Package में से एक है जिसे आपभी इस कीमत पर खरीद सकते है।

WordPress Blog Ke Liye Godaddy Se Hosting Kaise Kharide

दोस्तों अब हम आपको बताएँगे Setup By Setup की Godady से Hosting Kaise Karide जाते है आप हमारे द्वारा बताये गए सभी Setup को ध्यान से Follow करके Hosting खरीद सकते है।

Step 1. सबसे पहले तो आप नीचे दिए हुए Link पर Click करे ( ये Link Direct आपको Godady Managed WordPress Hosting Page पर पंहुचा देगा)

[ Buy Now Godaddy Hosting Click Here)
Step 2. अब आपके सामने एक New Page Open होगी जिसमें आपको अपना Plan Choice करना है, अगर आप नए है Blogging की दुनिया में तो हम आपको Suggest करेंगे की Basic WordPress Hosting Package चुने ये सबसे अच्छा रहेगा आपके लिए, इसे आप चाहे तो आने वाले समय में इसे Change भी कर सकते है।

Step 3. Basic Plan Select करने के बाद एक New Page Open होगी जिसपर Sitelock और Ssl Certificate में Tick करने को कहा जायेगा जिसे आप Ignore करदे और Continue पर Click करे।
Step 4. अब एक New Page Open होगी जिसमें आप Free Domain ले सकते है, अगर आपको नहीं चाहिए Free में तो इस Page को Ignore करदे। अगर हमारी सलाह माने तो जो भी चीज हमे Free में मिल रही है तो उसका फायदा उठाना चाहिए , इसलिए एक Domain Search करके Select करे और फिर Continue पर Click करे।
Step 5. अब एक Page Open होगी जिसमें आपको अपना Plan Add करना है, आपको 3 साल के लिए Plan Select करने की सलाह देंगे, अगर आप चाहे तो 1 से 5 साल तक का ले सकते है Sirf 99 Rs में Per Month के हिसाब से। हमारी माने तो 3 Sall के लिए Plan Select करे, फिर Procced To Checkout पर Click करे।
Step 6. अगर आपकी पहले से GoDaddy में Account है, तो आप Login करे. और अगर नहीं है तो फिर New Customer Section में “Continue” Button पे Click करे।
Step 7. यहाँ अपना Information जैसे आपकी Email ,Username, Password आदि भर दीजिये, अगर आप चाहे तो सीधे Facebook से भी Account Create कर सकते है।

  • पहले आप अपना Email Address डालिये.
  • फिर अपना Username डालिये.
  • फिर अपना Pasword डालिये.
  • फिर आप Lasat में Create Account पर Click करे.

Step 8. अब एक New Page Open होगी जिसमें हमे अपना Billing Information डालनी है.

  • यह आप आप अपना First Name Or Last Name Type करे जैसे की First में Aman और Last में Bhardwaj.
  • यहाँ पर आप अपना Email Id डालिये.
  • यहाँ पर आप किस Country के है वो Slect कीजिये, जैसे की मैं India से हु तो मैं India ही Select करूँगा.
  • यहाँ पर अपना Address भरिये एकदम सही सही.
  • यहाँ पर आप अपना Zip Code डालिये, जैसे की आप जहा रहते है वहां का Pin Code.
  • यहा पर आप अपने City का नाम भरिये जिस सहर में आप रहते है.
  • यहाँ पर आप अपना State Select कीजिये, मतलब आप कौन से राज्य से है वो Select कीजिये.
  • यहाँ पर आप अपना Country Code Select करे और अपना Mobile Numbber Inter करे, India का Code +91 है.
  • यहाँ पर आप Debit Card, Net Banking, Credit Card Slect कर सकते है, आप जिससे भी Payment करना चाहे वो Select करे, जैसे की हमने यहाँ Debit Card Select किया है.
  • यहाँ पर आपको Capcha Code सही से भरना है, कभी कभी ये Step नहीं आता है अगर आये तो Capcha Code ठीक से भर दे.
  • फिर Last में आपको Place Your Order या Continue पर Click करे.

Step 9. अब एक New Page Open होगा जिसमे आपको अपना Debit Card, Atm Card से Payment करना है, आपका कोन से Bank के Atm Debit Card से Payment करना चाहते है वो Slect करे, हमने यहाँ पर Sbi Debit Card Select किया है।

  • आप जिस Bank के Atm Card से Payment करना चाहते है. उस Bank का Name Select करे.
  • Debit Card – Atm Card का Number Inter करे.
  • Debit Card की Expire Date Select कीजिये.
  • Atm Card के पीछे Side जो 3 अंको का Cvv Number लिखा है उसे Inter करे.
  • अब Last में Make Payment पर Click कीजिये.

Step 10. अब आपके Mobile Number पर एक Otp Pin आएगा. उस Number को Otp Code Box में Paste कीजिये. मतलब की जिस Number को अपने Bank में दिया था Account खोलवाने के समय उस Number पर एक Otp Pin आएगा, जिसे One Time Password भी कहा जाता है उसे नीचे दिए Box में भर दीजिये।

  • Box में अपना Otp Pin Inter कीजिये.
  • फिर Last में Submit या Confirm Button पर Click करे।

Payment करने के बाद आपके Email में Godady का Username और Password आएगा उसके जरिये आप अपने Hosting पर Login कर सकते है Login करने के बाद जब आप Hosting पर Click करेंगे तो आपको अपने Hosting Product के बारे में जानकारी हो जायेगी, और  वही से WordPress को अपने Godaddy Hosting में Install कर सकते है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s