IRCTC kya hai ? Naya account kaise banaye ?

आप इस पोस्ट में पढ़ेंगे कि IRCTC kya hai क्या है और इसमें account कैसे बनाते है ? 

गर्मी की छुट्टियों में सबको घूमने जाने का मन करता है क्योंकि साल भर के किये काम और डेली लाइफ से हम बोर हो जाते है और इसलिए हम गाँव जाते है घूमने के लिए या कही और अपनी पसंदिता जगह !  मुझे याद है की एक बार मैं  2 साल पहले अंकल के साथ स्टेशन पे गया था टिकट कटवाने तोह उनको कम से कम 2 hours लगे काफी लंबी भीड़ थी और वो भी हमें 20 km जाने के बाद !क्या आप भी वैसे ही करते है ? टिकट लेने के लिए आप लंबी लाइन से परेसान होने की ज़रुरत नहीं है आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही टिकट बुक कर सकते है और इसलिए मैं आपको IRCTC के बारे में बताने जा रहा हूँ !

IRCTC Kya hai (क्या है) ?

IRCTC ka full form Indian Railway Catering and Tourism Corporation होता है और हिंदी में “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” ! ये का ही एक हिस्सा है, जो की Catering,Tourism एवं Online Ticket Booking Service देता हैं ! IRCTC का मुख्यालय (Head Office) New Delhi में है, इस साईट को रोज़ाना 10 लाख़ लोग देखते है !

अब मुझे लगता है की IRCTC आपको ऊपर के दिए गए Railway jankaari हो IRCTC के बारे में है समझ चुके होंगे आजकल बहुत सारे लोग जो साइबर कैफ़े etc. में लोग टिकट बुक करते है वो सब IRCTC से टिकट बुक करते है !

IRCTC pe naya account kaise banye ? Hindi me samjhe 

IRCTC पे खाता खोलने (account) खोलने के लिए आपको www.irctc.co.in और sign up करे ! Sign up करने का मतलब की registration करवाना, यहाँ आपको username, first name, last name, address,  phone numbers, DOB etc. सब भर के sign up करना होगा !

ये सब करने के बाद आपके दिए गए mail पे एक conformation का msg जायेगा आप अपना mail open करे जो आपने sign up करते समय दिया होगा और उसके बाद आपका IRCTC का mail आया होगा वहा दिए गए links पे क्लिक करने के बाद आपका account कन्फर्म हो जायेगा और पूरी तरह से बन जायेगा !

अब आपका account बन चूका है आप अपने account को open (login) करके टिकेट बुक कर सकते है, आप इस से काम भी सकते है दुसरो के टिकेट बुक करके यहाँ और भी बहुत कुछ है आप वहाँ पे login करे ( Username और password से जो आपने sign up के टाइम दिया था )और थोडा टाइम लगाये सब समझ आ जायेगा नहीं आने पे गूगल और मैं दोनों है !

आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप हमें comments के मदद से बताये और इसे फेसबुक पे शेयर भी करे वरना आपके सपोर्ट के बिना हमारी पूरी मेहनत बेकार है ! 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s